Chuna Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

दोस्तों, आज हम जानेंगे Chuna Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi (चूना खाने के फायदे और नुकसान). चूना अक्सर देखा जाता है पान में या तंबाकू के साथ चूने का प्रयोग किया जाता है. यह एक छोटी सी चीज कई बीमारियों के औषधि भी है. पर ज्यादातर लोगों को इसका पता ही नहीं कि यह हमारी बीमारी में किस तरह लाभ देगा.

चूना (Lime Stone) हम सभी लोगों को प्रतिदिन उपयोग में लेना चाहिए. इसके प्रयोग से हम तमाम तरह की बीमारी को दूर करने में सक्षम रहेंगे. आजकल देखा जाए तो तमाम तरह की बीमारी जैसे बच्चों में बौद्धिक विकास की कमी, लंबाई ना बढ़ना, दातों का टेढ़ा मेढ़ा होना, घुटनों में दर्द, महिलाओं में कई तरह की बीमारी, गठिया रोग में, पीलिया, रीड की हड्डी में कोई तकलीफ, दांतों में ठंडा गरम लगना, दांतों में कीड़ा लगना इत्यादि.

Chuna Khane Ke Fayde चूना खाने के फायदे

प्रकृति ने हमें विभिन्न प्रकार की औषधि दी है जिनका उपयोग हम अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर इसका लाभ उठा सकते हैं, वह भी सीधा व सरल तथा सस्ता. प्रतिदिन के आहार में हम यह नहीं जान पाते हैं कि इस खाने में सभी पोषक तत्व हमारी बॉडी को मिल रहे हैं. इन्हीं पोषक तत्वों की कमी से हमारे शरीर में कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं. इसको दूर करने के लिए हमें डॉक्टरों के चक्कर काटने पड़ते हैं और महंगी महंगी दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है.

इन दवाइयों के सेवन से कई तरह के साइड इफेक्ट भी हमारी बॉडी पर पड़ते हैं. प्रकृति ने हमें अनमोल प्राकृतिक औषधि का खजाना दिया है जिसका प्रयोग हमें अपने दैनिक जीवन में करना चाहिए. ज्यादातर बीमीरियों का इलाज हमारे मसलों जो की हम रोज खाना पकाने में प्रयोग करते हैं उन्ही से हो सकता है अगर हमें जानकारी हो. तो चूना भी इन्ही औषधि में एक है जो कि एक सफेद पत्थर के रूप में पाया जाता है. इसका प्रयोग हम पानी में भिगोकर कर सकते हैं.

यह हमको पान की दुकान पर आसानी से ₹1 में मिल सकता है, तथा आप चूने को एक दो महीना प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने का तरीका काफी आसान है जहां यह काफी ज्यादा सस्ता है वहीं यह काफी ज्यादा फायदेमंद भी है. तो नीचे दिया के तरीकों से आप इसे आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं.

चूना प्रयोग करने का उपाय

चूने को हम एक गेहूं के दाने के बराबर लेकर ताजे दही में या दाल में, जूस में या गर्म पानी में मिलाकर प्रयोग में ला सकते हैं यह कैल्शियम की सारी कमियों को दूर करने का एक बहुत ही ज्यादा रामबाण इलाज है.

Chuna Khane Ke Fayde
Chuna Khane Ke Fayde

बच्चों में लंबाई के लिए चूने का उपयोग

आजकल बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है उनका कद छोटा ही रह जाता है. क्योंकि आजकल बच्चों के गेम बदल गए हैं, जहां पहले के बच्चे ज्यादातर खेलकूद करते थे और अब बच्चे तो खेलते तो है पर Computer, Mobile, Video Game इत्यादि खेल खेलना पसंद करते हैं. जिससे उनका शरीर का कोई व्यायाम नहीं हो पाता जिसमें चलते उनका विकास रुक जाता है.

यदि बच्चे का विकास सही नहीं हो रहा है, तो बच्चे को गेहूं के दाने के बराबर चुने को पानी में मिलाकर बच्चे को प्रतिदिन खिलाइए बच्चे के कद बढ़ने में सहायक सिद्ध होगा. साथ ही अगर बच्चे के दांतों में कीड़ा लगना या दातों का सही ना निकलना इत्यादि भी चुने का पानी डाल दही, अनार का जूस, या गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से अत्यधिक लाभ होगा. इससे बच्चों का शारीरिक विकास के साथ-साथ बौद्धिक विकास भी होता है.

यह भी पढ़ें – Matra 30 Din Me Lambai Kaise Badhaye

गाठिया

गठिया रोग में हड्डी में दर्द बना रहता है चलने उठने की बहुत तकलीफ होती है हाथों पैरों की हड्डी दर्द करती रहती है उन सभी में चूना एक औषधि का काम करता है तूने को आप जिसको घटिया हो उसे दाल या दही में मिलाकर देने से बहुत लाभ होगा मगर ध्यान देने वाली बात यह है कि इसकी मात्रा का विशेष ध्यान देना होगा इसको एक गेहूं के बराबर ही लेना है ना इसे ज्यादा ना इससे कम।

पीलिया पीलिया रोग में मरीज का शरीर पीला पड़ने लगता है इसमें मरीज को एक गिलास गन्ने के रस में गेहूं के दाने के बराबर चूना मिलाकर देने से पीलिया रोग ठीक हो जाता है साथ ही साथ जिसको बार-बार पीलिया होता है तो भी उनके लिए चुना बहुत लाभदायक सिद्ध होगा उनको अगली बार पीलिया नहीं होगा

हड्डी टूट जाने पर चूने का प्रयोग

दोस्तों चूने का प्रयोग हम हड्डी टूट जाने की समस्या में भी कर सकते है. यदि आपकी हड्डी में क्रेक हो जाने पर वह ठीक नहीं हो रहा है तो चूना खाइए इससे बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा तथा आपकी टूटी हड्डियों से हुई दिक्कत को कैल्शियम की पूर्ति चुना पूर्ण करेगा.

गाय और भैंस के लिए भी लाभदायक

जिनके घर में गाय या भैंस हूं तो उनको पानी में चूना मिलाकर पीने के लिए दें तो गाय भैंस दूध अधिक देने लगती हैं तथा उनका दूध और भी अधिक फायदेमंद हो जाता है.

गर्भवती महिला के लिए

जो महिलाएं इस अवस्था में चल रही हों तप उनको अनार के रस में चूना मिलाकर देने से माँ व बच्चे दोनों को कैल्शियम की कमी नहीं रहती है तथा वह बच्चा कुशाग्र बुद्धि का होता है. कैल्सियम की कमी न होने पर वर किसी भी प्रकार की गंभीर बिमारियों से दूर ही रहता है.

यह भी पढ़ें – Rassi Kudne Ke Fayde Kya hain? रस्सी कूदने के फायदे जानें

नोट- जिन लोगों के पथरी की समस्या हो या जिनको ग्लैंडर में पथरी हो या यूरिन में पथरी हो वह लोग चूना ना खाएं. बाकी सब लोग चूना खा सकते हैं, क्यूंकि भगवान ने हमें यह प्रचुर मात्रा में दिया है इसका सेवन का लाभ उठाएं. यह बेहद ही सस्ता व बहुत लाभदायक है.

आज हमने Chuna Khane Ke Fayde Aur Nuksan (चूना खाने के फायदे और नुकसान) के बारे में जाना. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूलें। धन्यवाद!

Leave a Comment