Fitkari Ke Fayde जानकर हैरान रह जायेंगे आप! हिंदी में जानें

तो दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं वाले 10 अद्भुत Fitkari Ke Fayde के बारे में जिनको पढ़ने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा जानकारी मिलेगी. साथ ही साथ आपको यह भी पता चलेगा कि फिटकरी (Alum) से क्या-क्या फायदे हैं तथा इस को किन-किन चीजों में प्रयोग किया जा सकता है.

फिटकरी के बारे में आप सभी ने अपने बड़े बुजुर्गों से थोड़ा बहुत तो सुना ही होगा. फिटकरी एक बहुत ही अद्भुत व लाभदायक चीज है. इसके अनेकों फायदे हमारी सेहत व सुंदरता के हैं. फिटकरी को कोई मामूली चीज मत समझिए. आप लोग प्रायः अपने घर में देखते होंगे की आपके बड़े शेव बनाने के बाद वह इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करते हैं.

क्योंकि अगर शेविंग के समय अगर कहीं कट जाए और खून निकलने लगे तो फिटकरी से खून आना रुक जाता है. इसके साथ फिटकरी के अनेकों फायदे हैं जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं. फिटकरी को हम Alum नाम से भी जानते हैं और इसका Chemical Name है Potassium Aluminium Sulfate. यह दो रंगों की होती है लाल और सफेद।

10+ Fitkari Ke Fayde अद्भुत व असरदार

ज्यादातर हम लोग अपने घरों में सफेद फिटकरी का प्रयोग करते हैं. फिटकरी का प्रयोग करने का तरीका है कि हम सबसे पहले फिटकरी को हम एक गर्म तवे पर डाल देते हैं. और वह जब पिघलने लगे तो गैस बंद कर दें. उसके बाद उसे ठंडा होने दें. फिटकरी ठंडा होने के बाद वापस से वह जम जाएगी. अब हम उसको महीन पीसकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें और एक साफ-सुथरे सूखे जार में भरकर रख लें यह फिटकरी हम यूज करेंगे तो ज्यादा लाभदायक होगी.

फिटकरी को किस रूप में और किस समस्या में प्रयोग करें

माउथ वॉश के रूप में

fitkari ke fayde

फिटकरी को एक अच्छे माउथवॉश की तरह प्रयोग करने के लिए हमें फिटकरी को एक बोतल में पानी लेकर उसमें एक चम्मच फिटकरी पाउडर को मिला दें. जब फिटकरी पानी में घुल जाए तो यह प्रयोग करने के लिए तैयार है. हम इससे दिन में दो बार कुल्ला कर सकते हैं. इसके प्रयोग से जो दांतों में सड़न व बदबू आने की समस्या का समाधान होता है. और दातों में अगर दर्द हो रहा है तो इसका पानी कुल्ला करने में प्रयोग करने पर तुरंत लाभ मिलता है.

यह माउथवॉश आपको जब भी आपका मुंह फ्रेश ना लगे तब आप तब आपको इसका प्रयोग करना है, तथा अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप इसका प्रयोग निरंतर कर सकते हैं.

डियोडोरेंट के रूप में

फिटकरी का दूसरा उपाय है कि फिटकरी को हम डिओडरेंट के रूप में प्रयोग कर सकते हैं इसके प्रयोग से पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है बहुत सारे लोगों को शरीर से अत्यधिक पसीने की दुर्गंध आने की समस्या होती है उन्हें फिटकरी को अपने नहाने के पानी में डालकर नहाने से बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा.

उनके शरीर से दुर्गंध आ रही है तो उसको रोकने के लिए फिटकरी अच्छा काम करती है. पसीने की दुर्गंध से भी लाभ होगा। एक बात का हमें ध्यान रखना है कि यह फिटकरी का पानी हमारी आंख में नहीं जाना चाहिए या आप को नुकसान पहुंचा सकता है आपकी आंखों को बचा कर ही इसका प्रयोग करें।

फटी एड़ियों के लिए

इसका प्रयोग हम अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं फिटकरी का पाउडर लेकर उसमें नारियल का तेल मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें और अभी हाल लोशन रोज अपने ऑडियो में लगाना है ऐसा निरंतर करने के बाद आप देखेंगे कि आपके एरिया मुलायम वचनी हो जाएंगे।

चोट या घाव में

फिटकरी का प्रयोग हम चोट लगने और अत्यधिक खून निकल रहा हो तो इसका आप यूज कर सकते हैं चोट वाली जगह पर आप फिटकरी का पाउडर डाली है तो खून बहना बंद हो जाएगा वह तुरंत लाभ मिलेगा या फिर फिटकरी को गुनगुने पानी में डालकर छोटा गांव वाले स्थान पर धोने से भी खून बहना बंद हो जाता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती है इसी वजह से यह गांव जल्दी ही भरने लगेगा।

मुंहासों के लिए

फिटकरी क्या प्रयोग हम अपनी स्किन केयर के लिए भी कर सकते हैं हमें पानी में फिटकरी को मिलाकर एक पेज बनाना है तथा इसे मुहासे वाली जगह पर लगाएं कुछ देर यूं ही लगा रहने दे फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें जो ओपन पोर्स धीरे धीरे बंद होने लगते हैं क्योंकि इसमें एंट्रीज एंड प्रॉपर्टीज होती है इसी कारण यह एरिया को सिकुड़ता है और त्वचा टाइट होने लगती है इससे मुंहासों की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है यहां पर हमें एक चीज का ध्यान रखना है कि इसका हमें ज्यादा यूज़ नहीं करना है नहीं तो स्किन काली पड़ सकती है।

दाद खाज खुजली के लिए

अगर शरीर पर खुजली या दाद की समस्या हो तो फिटकरी को पानी में मिलाकर अब उसको रुई की मदद से हम इस पानी को खुजली या दाद वाली जगह पर प्रयोग कर सकते हैं धीरे-धीरे दाद खाज खुजली में राहत मिलने लगती है हमारी माने तो आप भी प्रयोग करीब 1 महीने तक जरूर करें।

बालों में जू पड़ने पर

अगर बालों में लिखवा दूं पड़ी हो तो इसको दूर करने के लिए भी फिटकरी का यूज किया जा सकता है फिटकरी को पानी में मिलाकर अपने बालों की जड़ में लगाना है 10 मिनट उसकी मसाज करते हुए इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें सप्ताह में इसका प्रयोग एक बार ही करें अगर लाभ ना मिले तभी इसका प्रयोग दोबारा करें बालों से जू और लीख खत्म हो जाएंगी।

जरूर पढ़ें: Top 5 Best Budget Shampoos For Indian Men’s in 2021

सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए

दोस्तों हमें हमारी सेहत का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्युकी अगर हम स्वस्थ नहीं हैं तो हम कभी खुस व निरोगी नहीं रह सकते हैं. हमें अपने खाने की चीजों का ध्यान रखना चाहिए की हम क्या खा रहे हैं. सफाई रखने के लिए फिटकरी का प्रयोग आप सब सब्जियों फलों को साफ करने में भी कर सकते हैं. फिटकरी का पानी बना कर हमें उसमें सब्जी व फल डालकर 5 मिनट तक रखें अब दोबारा साफ पानी से सब्जी व फल धो कर उसे प्रयोग करें.

पानी की गंदगी साफ करने के लिए

इसका प्रयोग पानी को स्वच्छ करने के लिए भी किया जाता है. 10 लीटर पानी को साफ करने के लिए हमें 100 ग्राम फिटकरी की जरूरत होगी. फिटकरी के पाउडर को पानी में मिलाकर रख दें. कुछ देर बाद पानी में सारी गंदगी नीचे बैठने शुरू हो जाएगी. अब पानी को छानकर प्रयोग में ला सकते हैं. इसको छानने के लिए एक साफ कपड़ा ही यूज़ करें.

फेफड़े में इन्फेक्शन होने पर

फिटकरी से फेफड़े के इंजेक्शन को ठीक किया जा सकता है फिटकरी को औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है अगर किसी को कब खासिया बुखार है तो इसको भी ठीक किया जा सकता है इसके लिए हमें एक चम्मच शहद में चार बूंद अदरक का रस व एक चुटकी फिटकरी का पाउडर सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर चाट लिया औषधि सिर्फ 2 दिन ही प्रयोग करें फिर रोक दें अगर फायदा ना हुआ हो तो यह प्रक्रिया दोबारा करें एक बात का ध्यान रहे इसका ज्यादा प्रयोग नहीं करना है इसकी मात्रा का ध्यान अवश्य रखें।

जरूर पढ़ें: Junk Food Ke Nuksan Kya Kya hain? 10+ Amazing Safety Tips in Hindi

दोस्तों आज हमने फिटकरी के अद्भुत फायदे (Fitkari Ke Fayde) को बारे में जाना. अगर आपको यह पोस्ट पढ़के कुछ जानकारी हासिल हुई तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलियेगा. धन्यवाद!

Leave a Comment