Junk Food Ke Nuksan Kya Kya hain? 10+ Amazing Safety Tips in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं Junk Food Ke Nuksan Kya Kya hain? 10+ Amazing Safety Tips in Hindi के बारे में. Junk Food का आजकल इतना प्रचलन है कि इसके बिना हमारी सुबह या शाम अधूरी है. लोग इसको इतने चाव से खाते हैं कि उनको लगता है इसको खाने से हम बहुत healthy हैं. आज बच्चों की स्थिति तो ऐसी हो गई कि उनको घर का खाना तो बिल्कुल पसंद नहीं आता. घर के खाने में बहुत कमियां निकालते हैं, और खाना खाने में आनाकानी करते हैं.

वहीं अगर बाहर का Junk Food चाहे वह Momos हो, Burger, Chowmein, Spring Roll, Samosa, Tikki, Khasta या Kabab Paratha इत्यादि यह खाना आजकल की Generations की पहली पसंद है.

इसका प्रतिदिन प्रयोग करने से पता ही नहीं चलता कि कब वह बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं. उनको पता ही नहीं चलता कि वह आज जिस खाने का प्रयोग अपने नाश्ते और खाने में कर रहे हैं वह आगे चलकर उन्हें को इस कदर खराब करने वाली है कि उनको अंदाजा भी नहीं. आजकल जो Junk Food बड़े यानी Parents खाते हैं वह अपने बच्चों को भी उसी खाने की Habits बचपन से डाल देते हैं. जो बच्चा अभी बोलना चलना भी नहीं सीखा वह लेकिन जंक फूड का Addict हो जाता है. क्योंकि माता-पिता अपने नन्हे मुन्ने को यह भोजन बड़े ही चाव से खिलाते हैं.

Junk Food Ke Nuksan व इससे होने वाली बीमारियाँ

दोस्तों, जंक फ़ूड खाना आपके भविष्य के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है क्युकी इससे गंभीर बीमारियां पनपती हैं। अगर आप समय रहते सचेत नहीं होते है तो आप आने वाले समय में काफी ज्यादा परेशान होने वाले हैं.

जंक फूड के अत्यधिक सेवन से होता है मोटापा

जंक फूड या फास्ट फूड जो कि मैदे से बने होते हैं तथा इस में प्रयोग किया जाता है फैट, चॉकलेट, शुगर, टॉपिंग्स, प्रोडक्ट फूड, मस्टर्ड, केचप, चिली सॉस, सोया सॉस, टोमेटो सॉस, मेयोनेज़, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, और कोल्ड ड्रिंक्स इत्यादि मोटापा को बढ़ाने में मदद करती है. जंक फूड या फास्ट फूड यह जब खाने की चीज व कोल्ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है. या तो कहा जाए या हमारी सेहत के लिए जहर के समान होता है.

बच्चे आजकल मोटापा की गिरफ्त में आते जा रहे हैं क्योंकि उनके माता-पिता को आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में उनके पास समय नहीं होता कि वह अपने बच्चों का ध्यान रख पाए. वह पैसे का अभाव ना होने के कारण वह अपने बच्चों की जिद पूरी कर देते हैं. चाहे केक, बर्गर, चॉकलेट, आइसक्रीम या चिप्स या अत्यधिक तला भुना भोजन खिलाने में कोई संकोच नहीं करते.

बच्चों या बड़ों में प्रत्येक दिन इन्हीं खाने की चीजों का सेवन करने से हमारी सेहत दिन प्रतिदिन खराब होती जाती है. और मोटापा शरीर पर चढ़ने लगता है बच्चे हो या बड़े सभी मोटापा का शिकार होते जा रहे हैं. इस मोटापे से तमाम तरह की दिक्कतें होती हैं जिसमें सबसे ज्यादा शरीर में आलस बना रहता है.

Junk Food Ke Nuksan
Junk Food Ke Nuksan

मोटापे से होने वाली समस्याएं

मोटापे की वजह से हमारे शरीर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि की कमी हो जाती है क्योंकि फास्ट फूड में फैट, शुगर, और सजावट में प्रयोग होने वाली कलर आदि अत्यधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है. इसको खाने से तुरंत पेट तो भर जाता है लेकिन यह खाना पेट में जाकर तमाम बीमारियों को न्योता देता है जैसे-

  • पेट में दर्द
  • कब्ज
  • पेट में एसिड बनना
  • शरीर में थकान होना
  • अपच या जी मिचलाना
  • बवासीर
  • मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर

इस तरह के खाने का सेवन करने से मोटापा तो बढ़ता है साथ ही साथ बीमारियां भी खूब बढ़ती है. फास्ट फूड को खाने से कब्ज की शिकायत पर आया सामने आती है. साथ ही अपच व पेट में दर्द होता रहता है. अगर यही स्थिति बनी रही तो डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है, और तमाम दवाइयों का सेवन करना पड़ता है. इन्हीं दवाइयों का अत्यधिक सेवन से शरीर में बहुत सारे साइड इफेक्ट होने लगते हैं फिर आगे चलकर हमें खाना बंद करना या फिर उबला भोजन करना पड़ सकता है.

मोटापा एक अभिशाप है. क्योंकि मोटे लोगों की हर जगह ही हंसी होती रहती है. उन्हें हर जगह हंसी का पात्र बनना पड़ता है. वह ज्यादा पैदल नहीं चल सकते. थोड़ा ही चलने पर थकान व पसीना आने लगता है. सीढ़ियों पर चलने पर भी बहुत परेशानी होती है. मोटापे से मधुमेह होने का खतरा अधिक होता है, और साथ ही साथ हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी होने लगती है. मोटापे से हार्ट पेशेंट होने के ज्यादा चांस होती है.

Junk Food Ke Nuksan Se Kaise Bache?

अब हम बात करते हैं कि इन सभी बीमारियों से आसानी से कैसे बचा जाए. जिसका प्रयोग करने से हम लोग तमाम तरह की दिक्कतों से बच सकते हैं तथा अपने परिवार को भी बीमारियों से निजात दिला सकते हैं.

सब्जी व फलों का प्रयोग

हम लोग अपने आसपास मौजूद खाने की बहुत सी वस्तुओं का प्रयोग करके अपनी सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं हम निरोगी रह सकते हैं खाने नाश्ते में अधिक से अधिक हरी सब्जियों ताजे फलों का सेवन करें और दाल दूध पनीर दही सूखे मेवा आदि खाने की चीजों को अपनी डाइट में सेवन कर अपनी सेहत को फिट रख सकते हैं प्रतिदिन कोई भी मौसमी फल अवश्य लें प्राकृतिक चीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें इस सभी चीजों में विटामिन कैल्शियम मिनरल प्रोटीन फाइबर आयरन की कमी को पूरा करता है

मोटापे को कम करने के लिए योगा

शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए सर्वप्रथम सुबह बासी मुंह गुनगुना पानी लेना शुरू कर दें एक से दो गिलास। इसके बाद शरीर को फिट करने के लिए योगा करना चाहिए जो फैट को कम करें वही योग आप को नियमित रूप से सुबह करना चाहिए सुबह शाम पैदल टहलना और तली भुनी चीजें वह जंक फूड हो सके तो बंद ही कर देना चाहिए तो बेहतर है।

आजकल तमाम योगाभ्यास से अपने शरीर को निरोगी व तरुण दुरुस्त कर सकते हैं। इन सभी उपायों का प्रयोग कर अपने व अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी सही सलाह देकर उनको भी रोग मुक्त किया जा सकता है प्राकृतिक चीजों के सेवन व सावधानी व जंक फूड को त्याग कर आप बड़ी से बड़ी बीमारी से बच सकते हैं और अपना जीवन खुशहाली से व्यतीत कर सकते हैं।

हमने जाना

तो दोस्तों, हमने जाना Junk Food Ke Nuksan Kya Kya hain? तथा यहाँ आपको बताया गया है की आप किस तरह से जंक फ़ूड के सेवन पर रोक लगा सकते है तथा खुद को व अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते हैं. यहाँ दिए गए तरीके अपनाकर आप इससे निजात पा सकते है.

दोस्तों, आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा. अगर आपको यहाँ दी गयी जानकारी से कुछ लाभ मिल तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. धन्यवाद!

यही नही, और पढ़ें- Matra 30 Din Me Lambai Kaise Badhaye

Leave a Comment