Matra 30 Din Me Lambai Kaise Badhaye

दोस्तों आज हम बात करेंगे Lambai Kaise Badhaye के बारे में. लंबाई की बात करें तो लोगों के मन में तरह-तरह की भ्रांतियां होती है कि अगर जिम जॉइन किया तो लंबाई कभी नहीं बढ़ेगी. हमारे आस पास बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कोई जानकारी भी नहीं होती फिर भी वह लोग दूसरे को गलत सलाह दिया करते हैं. 18 से 25 की उम्र के लड़के लड़कियों के मन में सवाल आता है कि मेरी लंबाई क्यों नहीं बढ़ रही है. बढ़ाने के लिए क्या करें? कुछ लोग जिम जाने की सोचते हैं पर वह बेचारे जिम ज्वाइन नहीं कर पाते.

दोस्तों अब आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे. अगर आपके ज़हन में सवाल आता है कि मेरी हाइट क्यों नहीं बढ़ती तो सबसे पहले आप अपनी फैमिली मेंबर्स को देखिए अगर उनकी हाइट भी छोटी है तो यही कारण है कि आपकी हाइट नहीं बढ़ रही.

क्योंकि हाइट का बढ़ना जींस पर निर्भर करता है कि अगर आपके परिवार में आपके माता-पिता की लंबाई भी कम है तो फिर आपकी हाइट भी छोटी होगी. फिर भी हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं.

Yog Karke Lambai Kaise Badhaye

बहुत बार देखा गया है कि परिवार में सभी सदस्यों की लंबाई पर्याप्त है फिर भी बच्चों की हाइट छोटी होती है. इसका कारण आपकी हाइट में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. या फिर पानी की कमी या आपको आसपास का वातावरण सही ना हो जिस वजह से आपके माता-पिता की सही हाइट होने पर भी आप की लंबाई नहीं बढ़ रही.

आज हम कुछ तरीके आपको बताएंगे जिससे आप भी अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं. अक्सर लोगों के मन में यह बात आती है कि लंबाई कितने समय तक बढ़ती है. वैसे तो लंबाई 21 साल तक बढ़ती है पर अच्छी डाइट लेने से योगा करने से आप अपनी हाइट 25 साल तक बढ़ा सकते हैं. कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि जिम जॉइन करने से आपकी हाइट तो नहीं रुक जाएगी.

आपको बता दें कि जिम जॉइन करने से आपकी हाइट कभी नहीं रोक सकती. बस आपको जिम में आपको Heavy Weight Traning नहीं करनी. आपको सिर्फ लंबाई बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करनी होगी. हाइट की एक्सरसाइज जानने के लिए आप अपने जिम ट्रेनर से मदद ले सकते हैं. आप अपने ट्रेनर को पहले ही बता दें कि आपको लंबाई बढ़ानी है इसलिए आप लंबाई बढ़ाने वाली एक्सरसाइज बताएं. तो आप को आपका ट्रेनर उस तरह ट्रेंड करेगा कि आप की लंबाई बढ़ाई जा सके.

Lambai Kaise Badhaye

Lambai Kaise Badhaye Ke Kuch Tareeke

तो हाइट बढ़ाने के लिए हमारे दिमाग में एक ट्रॉली ग्लैंड में ह्यूमन ग्रोथ में हार्मोन का निर्माण होता है इसी से निर्धारित होता है कि आपकी हाइट कितनी बढ़ेगी दोस्तों इस ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने के लिए योगा हमारी मदद करता है तो अब हम आपको ऐसे पांच योगा बताएंगे जिससे रोजाना 10 मिनट करने से आप अपनी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं सबसे पहला योग है. अगर आपके मन में भी यह सवाल है की योग करके Lambai Kaise Badhaye तो नीचे दिए गए योगासनों को जरूर करें इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें – What is Meditation? ध्यान क्या है?

ताड़ासन (Mountain Pose)

ताड़ासन योग लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा योग माना जाता है. ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं. और अपने दोनों पैरों को आपस में मिला लें उसके बाद दोनों पैरों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं. हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे सांस लें अब अपने हाथों को ऊपर की ओर कीजिए इससे आपके छाती और कंधों में खिंचाव आएगा. इसके साथ आप पैरों की एड़ियों को ऊपर उठाएं और पैरों की उंगलियों से अपना संतुलन बनाए रखें और कुछ देर यूं ही खड़े रहे. फिर सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं.

इस आसन को आप रोज 10 से 12 बार करें. ताड़ आसन करने से रोज शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. जिससे रीड की हड्डी छाती और कंधों की मांसपेशियां खिंच भी हैं जिसके कारण लंबाई की वृद्धि होती है.

हलासन (Plow Pose)

हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों व हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं. और अब अपने पैरों को सिर की तरफ ले जाकर पैरों को जमीन से टच करें और अपने हाथों को सीधे रखें. इस आसन को करने से भी लंबाई में बढ़ोतरी होती है. यह लंबाई की वृद्धि करने के लिए सबसे उत्तम आसन माना जाता है. अगर आप यह से नियमित रूप से करते हैं तो आप की लंबाई में जरूर वृद्धि होगी.

भुजंगासन (Cobra Pose)

दोस्तों भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं, और अपने पैरों को एकदम सीधा रखिए. हाथ शरीर से आगे होंगे और अब आप अपना सिर जितना ज्यादा हो सके उतना ऊपर उठाएं व ना भी जमीन से टच होनी चाहिए. इस तरह थोड़ी देर रहकर वह सांस को छोड़ते हुए वापस जमीन की तरफ ले जाए. यह आसन आप की रीड की हड्डी व कमर को आराम देने के साथ आपकी हाइट भी बढ़ाता है. दोस्तों यह आसन नियमित रूप से जितनी ज्यादा बार हो सके उतनी बार करें.

पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)

दोस्तों चौथा आसान है पश्चिमोत्तानासन. इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और सीधा रखकर हाथों से पैरों के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें. दोस्तों इसे करने से रीड की हड्डी में खिंचाव आता है इस कारण या असल लंबाई को बढ़ाने में मदद करता है. जब आप सीधा बैठकर अपने दोनों हाथों से अपने पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करते हैं तो इससे आपकी रीड की हड्डी में खिंचाव आता है जिसके कारण धीरे-धीरे आप की लंबाई में वृद्धि होने के आसार बढ़ने लगते हैं, आपको यह योग नियमित रूप से करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Top 5 Best Budget Shampoos For Indian Men’s

सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose)

दोस्तों पांचवा आसान है सर्वांगासन. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों तथा अपने शरीर को बिल्कुल टाइट रखें. धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर ले जाएं. अपनी कमर वा छाती को ऊपर उठाएं तथा अपने शरीर को अपने हाथों से बैलेंस करने की कोशिश करें. इस आसन को 30 सेकंड तक जरूर करें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें इस आसन को करने से भी लंबाई में बढ़ोतरी होती है. तथा इस आसन को करने से तनाव व थकान में भी राहत मिलती है.

आपको इस आसन को भी नियमित रूप से करना चाहिए. अगर आप यह नियमित रूप से करीब 30 दिन या 60 दिनों तक भी करते हैं तो भी आपको धीरे-धीरे अपनी लंबाई में अंतर दिखने लगेगा तथा आप की लंबाई में वृद्धि होने लगेगी.

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी पढ़ कर बहुत ही अच्छा लगा होगा तथा आपको यहां से आज कुछ सीखने को मिला होगा. इन पांच आसनों से लंबाई को आसानी से बढ़ाया जा सकता है आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट दिखने लगेगा. आशा करते हैं इन उपायों में से आप सभी को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें तथा पोस्ट के नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी. धन्यवाद!

Leave a Comment