Rassi Kudne Ke Fayde Kya hain? रस्सी कूदने के फायदे जानें

दोस्तों, आज हम जानेंगे Rassi Kudne Ke Fayde Kya hain? रस्सी कूदने के क्या लाभ हैं? अक्सर हम लोगों को यही पता होता है कि रस्सी कूदने से शरीर का weight कम होता है और Height बढ़ती है. और बहुत से लोग यही सोचते हैं कि वेट कम होगा भी या नहीं. रस्सी कूदने से खाली वेट कम करना लंबाई बढ़ाना है या पेट की चर्बी कम करना ही नहीं. इससे कम से कम यह 50 से 100 बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है.

Skipping के बहुत ही ज्यादा फायदे होते हैं. हेल्थ के लिए रस्सी कूदना बहुत ही लाभदायक होता है. इससे देखा जाए तो अनेकों फायदे होते हैं लेकिन हम आपको मुख्य 8 लाभ के बारे में बताएंगे रस्सी कूदने का क्या तरीका है इसके क्या क्या फायदे हैं और इसके हेल्थ बेनिफिट क्या है.

सबसे पहले हम यह जान लें कि रस्सी कूदने से होता क्या है? इसको हम जान लें जिससे हमारे दिमाग में साफ हो जाए कि जैसे हमारे शरीर में लाल रक्त धमनियां होती हैं खून उनके अंदर घूमता है और उनको घूमने के लिए जैसे हम टायर में हवा भरते हैं. वैसे ही हमारा दिल है जो खून को प्रेशराइज करके सारे शरीर में घूम आता है. और जगह-जगह खून है उसको जो ताकत चाहिए उसको ताकत पहुंचाता है.

ऐसे ही हमारे शरीर में और नसों की प्रणाली है जिसको बोलते हैं सफेद खून की नसों की प्रणाली. जैसे खून हमारी जिंदगी के लिए जरूरी है वैसे ही श्वेत रक्त कोशिका लंग फैटिक के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. इसके पास दिल नहीं है सारे शरीर में घूमने के लिए.

यही नही, और पढ़ें- Matra 30 Din Me Lambai Kaise Badhaye

Rassi Kudne Ke Fayde रस्सी कूदने के फायदे क्या है?

इसका काम क्या है? इसका काम है शरीर के अंदर सारी पड़ी हुई गंदगी को खाना. शरीर में कोई बीमारी पड़ जाए उसको खाना इसके पास दिल तो है नहीं तो इसको जगह-जगह प्रेशर देकर शरीर में घूम आएगा कौन? इसको घुमाने का तरीका है ग्रेविटी. जब हम कूदना शुरू करते हैं तो पृथ्वी है जो भी चीज ऊपर जाती है वह उसको नीचे खींचती है तो उससे यह सारी मूवमेंट शुरू हो जाती है.

घूमना में सारे शरीर में शुरू होता है जब या घूमना शुरू होगा तब देखिएगा इस का कार्य शुरू होगा. खून काम है और जा पहुंचाना और इसका सफेद खून की नस प्रणाली का काम है शरीर में कहीं भी कोई बीमारी पड़ी है उसको पकड़ कर खा जाना.

आपकी बॉडी में इंफेक्शन चल रहा है या आपका CSR बड़ा चल रहा है. आपको इंफेक्शन पेट में है, य आपके थायराइड में, आपके ब्रेन में इंफेक्शन है जो जा ही नहीं रहा है. जा क्यों नहीं रहा क्योंकि दवाइयों को खाकर आपने मिनिटी कहते हैं कि मिलिट्री बढ़ाओ तो सारा खेल इस सफेद खून का है.

सफेद खून जब घूमने लगेगा तब या आपके शरीर में हुए इंफेक्शन को खाना शुरु कर देगा या इसका कुदरती काम है, इनबिल्ट है. अब Immunity को जो बढ़ाता है. Immunity को बढ़ाने का काम इसका है जब आप रस्सी कूदना शुरू करेंगे तब यह सफेद खून घूमता जाएगा कि Gravity से ही यह घूमता है नहीं तो या खड़ा रहता है.

rassi kudne ke fayde

Immunity बढ़ाकर यह कैंसर जैसी बीमारी या कोई भी बीमारी जिसके अंदर Immunity बढ़ाने की जरूरत है उसको बढ़ा देगा, और बीमारी को खत्म कर देगा. चमड़ी की हो या पेट की आंख की यह जोड़ों की बीमारी हो यह सब को ठीक कर देता है. और इसका क्या काम होता है जब या घूमना शुरू करता है तो Stamina मैं बढ़ोतरी होती है.

जो बच्चों को पढ़ाई के दौरान थक जाते हैं. और जिनका दिमाग की काम है या ऑफिस के अंदर काम या वह महिलाएं हैं जो ज्यादा काम करने लगे तो तनाव ग्रसित हो जाती हैं, बच्चे जिनकी दिमाग पढ़ाई में नहीं लगता, पढ़ाई करते ही दिमाग थकने लगता है.

यह Intelligency को भी Improve करता है यह Physical Energy को भी बढ़ाता है. आपने देखा होगा जो ऑफिस में वर्क करते हैं जैसे कि नौ से बारह काम करने वाले या जो महिलाएं अत्यधिक काम करती हैं या बच्चों पर पढ़ाई का ज्यादा बोझ पड़ जाए तो वह अस्वस्थ हो जाते हैं उदास हो जाता है या मन डिप्रेशन में हो जाता है यह उनके अंदर एक्टिविटी को भी भर देता है इसके Deoxident का काम करता है.

शरीर का भार मेंटेन करने में

यह वेट मेंटेन करने का काम भी करता है जिसका वेट बढ़ा हुआ है यह उनके Harmones को Control करता है. जैसे थायराइड है यह उसको हेल्दी बनाता है एक ग्लैंड होता है जो दिमाग के अंदर फिट होता है. यह उसको हेल्दी बनाता है यह White Blood दोनों को बढ़ाने में सहायक होता है. इसलिए कभी बढ़ जाता है और वेट भी मेंटेन रहता है.

रोज जो रस्सी कूदता है यह उसके लिए बहुत फायदेमंद होता है किसी को हारमोंस इन बैलेंस चल रहा है. तो किसी को थायराइड चल रहा है तो किसी को टैक्सी स्टोन पुरुषों में कमी है महिलाओं में बच्चेदानी में गांठ पड़ गई तो पुरुषों में इंफेक्शन है तो यह सारी बीमारियों को पकड़कर या खत्म कर देता है तो कहीं कहीं देखने को मिलता है.

रोज जो रस्सी कूदता है यह उसके लिए बहुत फायदेमंद होता है किसी को हारमोंस इन बैलेंस चल रहा है. तो किसी को थायराइड चल रहा है तो किसी को टैक्सी स्टोन पुरुषों में कमी है महिलाओं में बच्चेदानी में गांठ पड़ गई तो पुरुषों में इंफेक्शन है तो यह सारी बीमारियों को पकड़कर या खत्म कर देता है तो कहीं कहीं देखने को मिलता है.

जब या बीमारियों को खत्म करता है तो शरीर में छोटी गांठ भी पड़ जाती है. जब आप इसको छोड़ोगे तो उभरी हुई गांड की तरह हो जाती है. इससे कोई दिक्कत नहीं होती है हारमोंस इन बैलेंस टॉक्सी अंदर वाले हिस्सों में सूजन है को खत्म करता है.

यह भी पढ़ें – Junk Food Ke Nuksan Kya Kya hain?

जिसे मोटापे के साथ थायराइड है तो Surely लाभ मिलेगा. हर बीमारी में रामबाण औषधि है चाहे आपको गुर्दों में सूजन हो या लीवर में सूजन हो. कईयों को देखते हैं लीवर के अंदर इंफेक्शन हुआ है बार-बार बच्चों को अस्थमा हुआ रहता है, बच्चों को टॉन्सिल बढ़ जाता है, बुखार बार-बार आता रहता है.

तो ऐसी Infection वाली कोई बीमारी है जिसमें डॉक्टर ने बोल दिया है कि Infection आ गई है चाहे वह यूरिन की नली में इंफेक्शन को खत्म करने का हमारे शरीर में यह सफेद खून काम करता है. और यह जिस से बढ़ता है यह Jumping से बढ़ता है जब या खून घूमेगा नहीं तो या बीमारी वाली जगह पर पहुंचेगा नहीं.

तो इसीलिए रस्सी कूदने से हमें तमाम बीमारियों में फायदा मिलता है. या बच्चों के लिए बहुत बढ़िया है शरीर को यह रोग मुक्त करता है. उम्र भी लंबी करता है हेल्थ मेंटेन करता है. महिलाओं में हार्मोन बैलेंस बढ़िया करता है अगर किसी को बाल झड़ रहे हो तो इसमें भी बहुत लाभ देता है.

रस्सी कूदने का सही समय

आपको सुबह प्रातः काल उठकर नींबू पानी पीना है या गुण पानी लेने के बाद करना आप रस्सी कूद सकते हैं. शाम को खाना खाने के 3 घंटे पहले रस्सी कूदना चाहिए.

नोट- जिनका Blood Pressure हो या जिनके Heart के वाल्व खराब हैं उन्हें ध्यान से 1 से 10 बार ही रस्सी कूदना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श लिए बिना रस्सी न कूदें.

जब आप रस्सी कूदना शुरू करेंगे तो जो यह सफेद खून जो पहले से रुका पड़ा होता है जैसे ही रस्सी कूदना शुरू करेंगे या घूमना शुरू होगा. जैसे Red Blood हमारे शरीर में घूमता है वैसा ही अपना काम करना शुरू कर देगा जब रस्सी कूदेंगे तो दिमाग में बहुत कुछ समय भारीपन लगेगा या उल्टी आने की समस्या हो सकती है. लेकिन थोड़े दिन रेगुलर करने लगेंगे तो सारी चीजें नॉर्मल हो कर फ्रेश हो जाएगी.

इसको कूदने से आपको दिमाग को और ऊर्जा भी मिलेगी और ज्यादा पढ़ाई या कंप्यूटर पर काम कर ले लेकिन दिमाग नहीं थकेगा तथा थकान मिट जाएगी. दोस्तों हमें रस्सी कूदने की संख्या धीरे-धीरे बढ़ानी चाहिए जिससे कोई दिक्कत ना हो. इसको सुबह-शाम 50 से 100 बार कूदने की आदत डालिए आपको अपने आप आश्चर्यचकित कर देने वाला लाभ मिलेगा.

तो दोस्तों, आज हमने Rassi Kudne Ke Fayde Kya hain? रस्सी कूदने के क्या लाभ हैं? के बारे में जाना. अगर आपको यह जानकारी पढ़के कुछ लाभ हुआ है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलियेगा. पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं. धन्यवाद!

यह भी पढ़ें – Fitkari Ke Fayde जानकर हैरान रह जायेंगे आप! हिंदी में जानें

Leave a Comment