What is Meditation? ध्यान क्या है?

हैलो दोस्तों, आज आप जानेंगे What is Meditation? ध्यान क्या है? आज के समय में तनाव या Tension हर किसी की समस्या है फिर चाहे वह बच्चों को पढ़ाई कि टेंशन हो या बडों को घर परिवार की, Boss को टेंशन हो अपनी Company को लेकर या Workers को अपने Work को लेकर, Tension हर किसी को होती है. ऐसे में हर किसी को जानना जरूरी है कि What is Meditation? Meditation या ध्यान क्या है?

टेंशन से बचने के लिए कोई Music का सहारा लेता है तो कुछ ऐसे भी हैं जो धूम्रपान या शराब का सहारा लेते हैं. तनाव से बचने के लिए हमारे ऋषि मुनियों ने जिस चीज को सबसे अधिक कारगर माना है वह है Meditation अथवा ध्यान. और आज हम बात करेंगे की What is Meditation? ध्यान क्या है?

What is Meditation? ध्यान लगाना क्या है?

Meditation करना या ध्यान लगाना क्या है? Meditation करना या ध्यान लगाना मात्र आंख बन्द ध्यानमग्न हो जाना बिल्कुल भी नहीं है. अगर अध्यात्म कि नजर से देखें तो ध्यान लगाना खुद को समझने कि एक क्रिया है. बाहरी दुनिया को प्रभावित किए बिना ही खुद को खोजने कि क्रिया को ध्यान लगाना कहा गया है.

ध्यान मन के बिखराव को रोककर एक जगह लगाना है, ध्यान मनुष्य कि सृजनात्मक बौद्धिकता को बढ़ाना है, ध्यान जीवन की बहिर्म की शक्ति की तरफ बढ़ाया गया एक कदम है.

ध्यान लगाना तनावमुक्त होकर अपने ध्यान को अपनी तरफ आकर्षित करना है. यह अपने में को देखने को एक आसान सी प्रक्रिया है. इसमें मन में उठने वाले विचारों से टकराव नहीं करना होता बल्कि इसमें नकारात्मक विचारों के ऊपर सकारात्मक विचारों को रखना होता है.

शुरू शुरू मे ध्यानमग्न होने पर आपके मन में कई विचार आएंगे, कुछ अच्छे कुछ बुरे. लेकिन इनसे आगे जाइए, एक सीमा के बाद सभी विचार ख़तम हो जाएंगे और आप एक शून्य पर आ ठहरेंगे. यही शून्य या बिंदु, मेडिटेशन या ध्यान लगाना है.

हमारा मन एक घोड़े कि तरह दिन भर इधर उधर भागता रहता है, ऐसे में ध्यान एक ऐसा योग है जिससे मन एक स्थान पर केंद्रित हो जाता है. केंद्रित और एकाग्रचित मस्तिष्क भागते हुए दिमाग से अधिक असरदार होता है.यह हमारे सोचने समझने की प्रक्रिया को काफी हद तक बढ़ा देता है.

ध्यान लगाने से मन में अनावश्यक विचारों का अंत होता है और मन में शुद्ध और आवश्यक विचार आते हैं. शुरु शुरु में ध्यान लगाने में कई सारी समस्याएं आती हैं मन भटकता है, लेकिन मेहनत और निरंतर अभ्यास कर ये आ जाता है.

मन को काबू करना इतना आसान होता तो सभी ऋषि मुनियों कि भांति होते. मन चंचल प्रवृत्ति का होता है जिसे काबू करना बेहद मुश्किल है.

Read Also: Top 5 Best Budget Shampoos For Indian Men’s

What is Meditation? Meditation कैसे करें?

ध्यान या Meditation के फायदे?

ध्यान से केवल हमे मानसिक शांति ही नहीं मिलती बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी अंत करता है. इससे तनाव, अस्थमा, उत्तेजना, थकान, हृदय संबंधी बीमारियों उच्च रक्तचाप, निद्रा आदि रोगों में भी आराम मिलता है.

कई मनोवैज्ञानिक बीमारियों से भी राहत दिलाने में भी ध्यान (Meditation) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Leave a Comment